Monday, June 17, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeमौसमबारिश ने तोड़ा बीते 14 साल का रिकॉर्ड, मई में अधिकतम पारा...

बारिश ने तोड़ा बीते 14 साल का रिकॉर्ड, मई में अधिकतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे

देहरादून: पश्चिमी विक्षोभ की अतिसक्रियता के चलते बीते दो दिन से दून समेत आसपास के क्षेत्रों में झमाझम वर्षा हो रही है। मौसम के बदले मिजाज से दून में पारे में भारी गिराववट दर्ज की गई है।

मई में अधिकतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा
14 साल में पहली बार दून में मई में अधिकतम पारा 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा है। 24 घंटे के भीतर दून में 28 मिलीमीटर वर्षा हुई है, जो कि सामान्य से 300 प्रतिशत अधिक है। मूसलाधार वर्षा से दून की सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं, साथ ही खस्ताहाल सड़कों पर चारों ओर कीचड़ पटा रहा।

देहरादून के साथ ही मसूरी, चकराता, धनोल्टी, विकासनगर, ऋषिकेश समेत आसपास के तमाम क्षेत्रों में रविवार रात शुरू हुई वर्षा सोमवार को दिनभर जारी रही। रिमझिम वर्षा के चलते तापमान लुढ़क गया और मई के पहले ही दिन फरवरी सी ठंड महसूस की गई। इससे पहले वर्ष 2009 में ही मई में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया था।

आज भी हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार
दून में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में महज दो डिग्री सेल्सियस का अंतर रहा। दून में अधिकतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 15 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस हैं। मई में दून का औसत तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहता है। आज भी दून में हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

दून समेत आसपास 24 घंटे में हुई वर्षा
देहरादून, 28 मिमी
मसूरी, 24 मिमी
विकासनगर, 21 मिमी
ऋषिकेश, 20 मिमी
धनोल्टी, 17 मिमी
चकराता, 22 मिमी
मूसलाधार वर्षा से सड़कें सराबोर
लगातार आठ घंटे से अधिक हुई मूसलाधार वर्षा से दून की अधिकतर सड़कें तालाब में तब्दील हो गईं। मुख्य सड़कों पर नालियां चोक होने के कारण बारिश का पानी सड़कों पर बहता रहा। जबकि, गली-माेहल्लों में खस्ताहाल सड़कें कीचड़ से पट गईं। पैदल राहगीरों के साथ ही दुपहिया वाहन सवारों को भी खासी दिक्कतों का सामाना करना पड़ा।

सड़कों पर वाहनों का रेला, दिनभर जाम से जूझा शहर
सुबह से हो रही बारिश के बीच दून की सड़कों पर चौपहिया वाहनों की बाढ़ सी आ गई। ज्यादातर लोग कार लेकर अपने गंतव्यों के लिए निकले, जिससे दिनभर जाम की स्थिति बनी रही।

प्रमुख मार्गों पर दोपहर में स्कूलों की छुट्टी के समय स्थिति और बिगड़ गई। सहारनपुर चौ, प्रिंस चौक, दर्शनलाल चौक, तहसील चौक, बुद्धा चौक, लैंसडौन चौक, राजपुर रोड, ईसी रोड, चकराता रोड, घंटाघर, बहल चौक, कनक चौक, सर्वे चौक आदि में भीषण जाम की स्थिति रही।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें