Thursday, May 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homepanjabपंजाब का इको फ्रेंडली घर

पंजाब का इको फ्रेंडली घर

पंजाब में एक नई भव्य निवास जो गाय के गोबर से बना है, उसने आत्मविश्वास और पर्यावरण के प्रति संबंध की नई मिसाल प्रस्तुत की है। इस निवास को भावना श्रीवास्तव ने सात महीने पहले बनाया था और इसे ऑर्गेनिक और इको-फ्रेंडली घर के रूप में समझा जा रहा है।

गाय के गोबर से बने इस घर की नींव भारतीय परंपरागत जीवनशैली की एक नई परिभाषा प्रदान करती है। गाँवों में यह सामान्य है कि गोबर से बनी दीवारें और फर्श प्रयुक्त होते हैं, लेकिन इसका शहरी क्षेत्रों में एक बड़ा, स्थायी और प्रभावी निवास बनाना अद्वितीय है।



भावना श्रीवास्तव के इस पहल के माध्यम से गोबर से बने घर की विशेषता पर बताते हुए, वहने कहा, “गाय के गोबर में कई प्राकृतिक गुण होते हैं जो हमारे पूर्वज़ इसका इस्तेमाल करके स्वस्थ और सुरक्षित जीवन बिता करते थे।”

यह अनूठा निवास एक सस्ते, प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण से सहमत विकल्प की प्रतीक है। गोबर से बने इस घर का निर्माण इतनी अद्भुतता के साथ किया गया है कि यह इको-फ्रेंडली निवास की शृंगार-सजीवता को प्रमोट करता है।

गाय के गोबर से बने इस घर के निर्माण में कई विशेष तकनीकें शामिल हैं जो इसे पर्यावरण के साथ मेल खाती हैं। यह निर्माण स्थान के लिए जरूरतमंद सामग्री को कम करके, और स्थानीय सामग्री का इस्तेमाल करके किया गया है। इससे न केवल उपयोग होने वाले सामग्री की खपत में कमी होती है, बल्कि स्थानीय व्यापारों को भी समर्थन मिलता है।

इस घर की दीवारों और छत को गोबर के पेट्रोलियम जेल से बनाया गया है, जो कि एक सुरक्षित और स्थिर स्तर पर वातावरण को प्रदान करता है। यह बनावट न केवल आधुनिकता को प्रोत्साहित करती है, बल्कि इससे यह भी साबित होता है कि हम पर्यावरण के साथ संबंधित नए और स्वच्छ तकनीकी समाधानों को अपना सकते हैं।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें