Thursday, May 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeराजनीतिएक मई को दिल्ली में होंगे सीएम धामी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री...

एक मई को दिल्ली में होंगे सीएम धामी, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिराज सिंधिया से करेंगे मुलाकात

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक मई को एक दिवसीय दौरे पर दिल्ली जा रहे है. दिल्ली में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिराज सिंधिया से मिलने का कार्यक्रम है. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच उत्तराखंड में पर्यटन और सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए हवाई सेवाओं के विस्तार को लेकर चर्चा होगी.


दरअसल, उत्तराखंड में पर्यटन के लिहाज के राज्य सरकार हेली सेवाओं के विस्तार पर ज्यादा जोर दे रही है. प्रदेश के कई जिले ऐसे है, जहां पर काफी समय से हेली सेवाओं की मांग की जा रही है. इसी के साथ देहरादून के जौलीग्रॉट एयरपोर्ट के विस्तार करने का मामला भी अधर में लटका हुआ है. वहीं, पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण को लेकर भी राज्य सरकार तेजी से कार्य कर रही है.

बता दें कि उत्तराखंड में हर साल पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. वहीं, चारधाम यात्रा के दौरान तो हेली सेवाओं की डिमाड़ काफी बढ़ जाती है. उत्तराखंड में आने वाले पर्यटक कम से कम समय में अपने गत्वय तक पहुंच सके इसके लिए प्रदेश में हेली सेवाओं का विस्तार होना बहुत है. इसीलिए राज्य सरकार इस दिशा में लगातार काम कर रही है. केंद्र सरकार की उड़ान योजना से राज्य सरकार को काफी मदद मिल रही है.केंद्र सरकार की उड़ान योजना के जरिए उत्तराखंड में देहरादून से चिन्यालीसौंड, गौचर, टिहरी, श्रीनगर और अल्मोड़ा को हेली सेवा के जोड़ने की योजना है. इसके अलावा हल्द्वानी और पिथौरागढ़ के बीच भी हेली सेवा का संचलान किया जा रहा है. इस सभी मुद्दों पर दोनों नेताओं के बीत चर्चा होगी. वहीं बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड कई प्रोजेक्टों को लेकर अन्य केंद्रीय मंत्रियों से भी मुलाकात कर सकते है.

जोशीमठ आपदा प्रभावितों को जल्द राहत मिलने की उम्मीद: चमोली जिले के जोशीमठ आपदा प्रभावितों को जल्द से जल्द राहत मिलने की उम्मीद है. दरअसल, इस मामले को लेकर केंद्र सरकार ने 3 मई को बैठक बुलाई है. उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली में होने वाले इस बैठक में राज्य सरकार को ओर से मांगे गए करीब तीन हजार करोड़ रुपए के राहत पैकेज पर निर्णय हो सकती है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अपर सचिव की अध्यक्षता में होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में पोस्ट-डिजास्टर नीड्स असेसमेंट, विशेषज्ञों और उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों को बुलाया गया है. ऐसे में इस बैठक में पीडीएनए की रिपोर्ट पर चर्चा होने के साथ ही राहत पैकेज पर भी बड़ा फैसला होने की उम्मीद है.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें