Saturday, February 4, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में इस दिन से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड...

उत्तराखंड में इस दिन से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

देहरादूनः उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं की तिथि (Uttarakhand Board Exam date) जारी कर दी है. इसके तहत 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होंगी. जो 6 अप्रैल तक चलेगी.आखिरकार उत्तराखंड में परीक्षाओं को लेकर तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. पिछले लंबे समय से उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद की तरफ से इसकी तैयारियां की जा रही थी. तय शेड्यूल के अनुसार, 16 मार्च से परीक्षाएं शुरू होंगी, जो 6 अप्रैल तक चलेगी. इसके अलावा 1 फरवरी से 28 फरवरी तक प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे.

शेड्यूल के मुताबिक, 16 मार्च को इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा रखी गई है, जबकि 17 मार्च से हाई स्कूल की परीक्षा शुरू होगी. हाई स्कूल की परीक्षा में भी पहला पेपर हिंदी का ही रखा गया है. 18 मार्च को इंटरमीडिएट में भूगोल तो हाई स्कूल में उर्दू, पंजाबी, बंगाली की परीक्षा रखी गई है.

मुख्य परीक्षाओं की बात करें तो हाई स्कूल में विज्ञान की परीक्षा 21 मार्च को है तो 24 को अंग्रेजी की परीक्षा रखी गई है. 28 मार्च को हाई स्कूल की गणित की परीक्षा होगी. 25 मार्च को इंटरमीडिएट की गणित तो 3 अप्रैल को अंग्रेजी की परीक्षा है. जबकि, 5 अप्रैल को इतिहास और 6 को गृह विज्ञान की परीक्षा रखी गई है.

बता दें कि उत्तराखंड में बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षा विभाग काफी समय से लगातार तैयारी कर रहा था. इसके लिए बोर्ड के परीक्षार्थियों को विशेष रूप से तैयारी कराने के निर्देश भी दिए गए थे. इसमें अतिरिक्त कक्षाएं संचालित करने के लिए भी कहा गया था.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें