Friday, January 27, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडड्रोन ने पहुचांए 10 ब्लड सैंपल, उत्तरकाशी से महज एक घंटे में...

ड्रोन ने पहुचांए 10 ब्लड सैंपल, उत्तरकाशी से महज एक घंटे में पहुंचा देहरादून

देहरादून: शहर के साथ-साथ पर्वतीय क्षेत्रों में भी ड्रोन मददगार साबित हो सकते हैं। खासकर अतिआवश्यक वस्तुओं की तत्काल पहुंच के लिए इनका उपयोग क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

उत्तरकाशी से महज एक घंटे में ड्रोन 10 ब्लड सैंपल लेकर देहरादून पहुंचा
इस दिशा में शनिवार को इन्फारमेशन टेक्नालाजी डेवलेपमेंट एजेंसी (आइटीडीए) व स्काइ एयर मोबालिटी की ओर से किया गया ड्रोन ट्रायल कई उम्मीदों को जगा गया। ट्रायल के तहत उत्तरकाशी से महज एक घंटे में ड्रोन 10 ब्लड सैंपल लेकर देहरादून पहुंच गया। अभी यहां से सैंपल लाने में कई घंटे लग जाते हैं।

उत्तरकाशी के सिविल अस्पताल से देहरादून के एक निजी अस्पताल पहुंचाए गए सैंपल
इन दिनों आइटीडीए व स्काइ एयर मोबालिटी की ओर से सीमांत जिला उत्तरकाशी से ब्लड सैंपलिंग लाने का ट्रायल किया जा रहा है। आइटीडीए के निदेशक अमित कुमार सिन्हा ने बताया कि सैंपल उत्तरकाशी के सिविल अस्पताल से देहरादून के एक निजी अस्पताल पहुंचाए गए हैं।

ड्रोन ने 150 किलोमीटर दूरी को एक घंटे में ही पूरा कर दिया
बताया कि देहरादून से उत्तरकाशी की सड़क मार्ग से दूरी करीब 150 किलोमीटर है। यहां पहुंचने के लिए कम से कम पांच से छह घंटे का समय लगता है, लेकिन ड्रोन ने इस दूरी को महज एक घंटे में ही पूरा कर दिया। ड्रोन सुबह 11 बजे देहरादून के आइटीडीए कार्यालय से उत्तरकाशी भेजा गया था।

भविष्य में इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे
वहां से शाम पांच बजे उसने उड़ान भरी और छह बजे सैंपलों के साथ देहरादून पहुंच गया। सिन्हा ने बताया कि उनका ट्रायल सफल रहा। उम्मीद है भविष्य में इसके अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें