Wednesday, July 17, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडलव जिहाद के बढ़ते मामलों ने उत्तराखंड में बढ़ाई सरगर्मी, 1 महीने...

लव जिहाद के बढ़ते मामलों ने उत्तराखंड में बढ़ाई सरगर्मी, 1 महीने में आये 13 मामले

देहरादून: उत्तराखंड में इन दिनों कई क्षेत्रों से लव जिहाद के मामले सामने आ रहे हैं. हाल ही में उत्तरकाशी जिले के बाजार में ऐसे ही मामले पर लोग सड़कों पर आ गए थे. उधर अब पछुवादून में भी लव जिहाद के मामले ने सरगर्मी बढ़ा दी है. खास बात यह है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी पुलिस अधिकारियों को ऐसे मामलों में सख्ती बरतने के निर्देश दे दिए हैं. उत्तराखंड सरकार जहां धर्मान्तरण कानून को लेकर अपनी पीठ थपथपा रही है, वहीं राज्य में इन दिनों लव जिहाद के मामले सरगर्मी बढ़ा रहे हैं. दरअसल, पिछले दिनों हरिद्वार, उत्तरकाशी, हल्द्वानी समेत कई क्षेत्रों से लव जिहाद के मामले सामने आए हैं.

उधर अब विकासनगर और चकराता क्षेत्र से भी ऐसे ही मामले चर्चाओं में हैं. ईटीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 1 महीने में ही करीब 13 ऐसे मामले सामने आ चुके हैं. हालांकि, पुलिस विभाग फिलहाल स्पष्ट आंकड़े बताने से बच रहा है, लेकिन आम लोगों और तमाम क्षेत्रों में हो रहे विरोध के बाद राजनीतिक रूप से भी इस पर चर्चा तेज हो गई है. खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी स्पष्ट कर दिया है कि समाज में इस तरह के मामलों के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने पुलिस के अधिकारियों को ऐसे मामलों पर सख्ती बरतने के भी निर्देश दे दिए हैं.

सीएम धामी ने लव जिहाद के मामलों में सख्ती बरतने को कहा
उधर दूसरी तरफ पछुवादून क्षेत्र में इन मामलों को लेकर सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. जानकारी के अनुसार कुछ क्षेत्रों में तो हिंदूवादी संगठनों ने पोस्टर लगाकर ऐसे लोगों को आगाह तक करने की कोशिश की है. पछुवादून से भाजपा नेता नवीन ठाकुर कहते हैं इस क्षेत्र में पिछले 1 महीने में ही कई मामले सामने आ चुके हैं. इससे क्षेत्र में तनाव की स्थिति बन रही है. ऐसे लोगों के के खिलाफ भी लोग लामबंद हो रहे हैं. ऐसे में वह ऐसे लोगों को आगाह करना चाहते हैं कि यदि इन हरकतों को नहीं छोड़ा गया तो इसका हर्जाना भुगतना होगा.

इस मामले पर पुलिस भी बराबर नजरें बनाई हुई है. ऐसे हालातों को लेकर माहौल न बिगड़े इसके लिए तमाम चौकी थानों को निर्देशित किया गया है. अपर पुलिस महानिदेशक वी मुरुगेशन ने बताया कि धर्मांतरण कानून के तहत ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. जहां से भी शिकायतें मिल रही हैं, उन पर सख्त एक्शन लिया जा रहा है.

love jihad in uttarakhand

पिछले दिनों उत्तरकाशी जिले के एक बाजार में एक समुदाय के कई व्यापारियों का विरोध किया गया. दरअसल क्षेत्र में भी लव जिहाद का एक मामला सामने आया था. हालांकि हकीकत में ऐसे मामलों के पीछे क्या वजह है, इस पर पुलिस जांच कर रही है. लेकिन लोग लव जिहाद को लेकर मोर्चा खोले हुए हैं. इस मामले पर कांग्रेस ने भाजपा को कटघरे में खड़ा किया है. कांग्रेस ने कहा भारतीय जनता पार्टी के लोग केवल वोट बैंक के चलते ऐसे मामलों को उठाते हैं. पछुवादून में भी इसी तरह डर का माहौल बनाया जा रहा है.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें