Monday, June 17, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडजनपद के सर्वागींण विकास हेतु जिला योजना समिति की बैठक, 64 करोड...

जनपद के सर्वागींण विकास हेतु जिला योजना समिति की बैठक, 64 करोड 98 लाख 14 हजार का हुआ परिव्यय

नैनीताल: जिला योजना की बैठक से पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. चंदन राम दास की आत्मा की शांति हेतु 02 मिनट का मौन धारण कर प्रार्थना की गई। प्रशिक्षण केंद्र, बागजाला गौलापार में जनपद के सर्वागींण विकास हेतु वर्ष 2023-24 के लिए प्रभारी मंत्री रेखा आर्या की अध्यक्षता में 64 करोड 98 लाख 14 हजार का परिव्यय जिला योजना समिति की बैठक में अनुमोदित किया। जनपद के लिए अनुमोदित परिव्यय में से सामान्य के लिए 51 करोड 76 लाख 14 हजार, अनुसूचित जाति उप योजना के लिए 12 करोड 47 लाख व अनुसूचित जनजाति उप योजना के लिए 75 लाख का परिव्यय अनुमोदित किया गया। गत वित्तीय वर्ष 2022-23  में रुपये 51 करोड़ 51 लाख परिव्यय के सापेक्ष वर्तमान वित्तीय वर्ष में 64 करोड 98 लाख 14 हजार का परिव्यय किया गया। वित्तीय वर्ष 2023-24 जिला योजना में 26 प्रतिशत की वृद्वि की गई है। 


बैठक में अधिशासी अभियंता जलसंस्थान रामनगर के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण के साथ ही वेतन रोकने के निर्देश प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने दिये। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्राथमिकता के आधार पर योजनाओं का चयन करें साथ ही योजनाओं की मूल भावना को साकार रूप दिया जा सके इसके लिए जनप्रतिनिधियों व अधिकारी आपसी समन्वय से समाज हित में कार्य को पूर्ण करें। उन्होंने जलसंस्थान व जलनिगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जलजीवन मिशन के अर्न्तगत हर घर को नल व जल उपलब्ध कराने के साथ ही विद्यालय व  आंगनबाडी को भी पेयजल से आच्छादित किया जाना है। सम्बन्धित अधिकारी इस कार्य का परीक्षण भी कर लें। उन्होंने कहा जिला योजना के अन्तर्गत जो नये कार्य के प्रस्ताव लिये जा रहे हैं उन्हें निर्धारित अवधि में पूर्ण करना सुनिश्चित करें। 


बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत की गई कि उरेडा द्वारा क्षेत्र में स्थापित सोलर लाईट पर कम्प्लेन नम्बर रहता है जिससे कि लाइट में खराबी आने पर सूचित किया जा सके किंतु अधिकतर नम्बर पर सम्पर्क नहीं हो पाता। इस सम्बंध में प्रभारी मंत्री ने परियोजना अधिकारी उरेडा को इस वर्ष स्थापित होने वाली लाइट में विभागीय नम्बर अंकित करने को कहा जिससे किसी भी प्रकार की खराबी आने पर आमजनमानस विभाग को सूचित कर सके जिससे विभाग अपने स्तर से सम्पर्क कर समस्या का निवारण कर सके।  

बैठक में सचिव,जिला योजना समिति/जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने कहा कि जिला योजना 2023-24 में माध्यमिक शिक्षा में 02 करोड़ 15 लाख का परिव्यय अनुमोदित किया गया है जिससे जनपद के 24 विद्यालयों में लगभग 31 लाख की लागत से शिक्षा के उन्नयन हेतु डिजिटल क्लासरूम बनाए जाएंगे। विज्ञान में रुचि लेन वाले विद्यार्थियों के लिए उन्नत उपकरणों का प्रयोगशाला में समावेश किया जा रहा है। जनपद के 11 इंटर कॉलेज को 37 लाख की लागत से प्रयोगशाला के उपकरण दिए जायेंगे। साथ ही 20 हजार बच्चों के लिए कुमाऊँनी बोली कि पुस्तक का भी प्रावधान किया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस वर्ष से नए कार्य हेतु जियो टैगिंग को अनिवार्य किया गया है जिससे कार्य की भौतिक प्रगति के आधार पर ही द्वितीय किश्त जारी की जायेगी। उन्होंने बताया कि अमूमन योजना समय पर पूरी होकर जनप्रयोग में आ सके इसके लिए सुनिश्चित किया गया है कि हर हाल में 02 वर्ष में योजना परिपूर्ण हो जाए। जिला योजना में पलायन को रोकने, स्वरोजगार  हेतु 10 प्रतिशत, कृषि एवम कृषि सम्बद्ध क्षेत्र में 15 प्रतिशत की धनराशि अनुमोदित की गई है व इस वर्ष 14 करोड़ की लागत से नए कार्य के प्रस्ताव जिला योजना में शामिल किए गए है। जिला अर्थसंख्याधिकारी डा0 मुकेश नेगी ने बताया कि जिला योजना समिति की बैठक में विभागवार परिव्यय लोनिवि 08 करोड़ 25 लाख,कृषि विभाग को 02 करोड़ 15 लाख, उद्यान विभाग को 04 करोड़ 21 लाख, पशुपालन 03 करोड़ 15 लाख, निजी लघु सिंचाई 03 करोड़ राजकीय सिंचाई 03 करोड़ 75 लाख, पर्यटन 04 करोड़ 50 लाख,  माध्यमिक शिक्षा 02 करोड़ 15 लाख , प्राथमिक शिक्षा 02 करोड़, खेलकूद 01 करोड़ 50 लाख, युवा कल्याण 05 करोड़ 20 लाख, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य 02 करोड़ 90 लाख, पेयजल निगम 02 करोड़, जल संस्थान 04 करोड़ 30 लाख का परिव्यय अनुमोदित किया गया।


इस अवसर पर अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, विधायक डा0 मोहन सिंह बिष्ट, दीवान सिंह,सरिता आर्या,राम सिंह कैडा, सुमित हृदयेश, उपाध्यक्ष आन्नद सिह दरम्वाल, ब्लाक प्रमुख गीता बिष्ट,कमलेश कैडा, रेखा रावत,रूपा देवी,पुष्पा नेगी, रवि कन्याल, डा हरीश बिष्ट, जिला पंचायत सदस्य मीना चिलवाल, भावना कमलेश, नरेन्द्र चौहान, कमलेश बिष्ट, दीपक मेलकानी, किशारी लाल, सदस्य सैफी रूबीना के साथ ही एसएसपी पंकज भटट, मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भागीरथी जोशी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 बीएस जंगपांगी, मुख्य उद्यान अधिकारी डा0 नरेन्द्र कुमार,  मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत,प्रोवेशन अधिकारी व्योमा जैन, अपर जिला संख्याधिकारी बीएस राणा, कमल मेहरा, निजी सचिव एल एस नगरकोटी, के साथ ही जिला पंचायत सदस्य व विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें