Sunday, December 4, 2022
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडकेदारनाथ में बन रहा मिनी एयरपोर्ट, हवाई सेवाओं को मिलेगी मजबूती

केदारनाथ में बन रहा मिनी एयरपोर्ट, हवाई सेवाओं को मिलेगी मजबूती

केदारनाथ में हवाई सेवाओं को मजबूती देने के लिए मिनी एयरपोर्ट तैयार किया जाएगा। मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू ने इसके डिजाइन को हरी झंडी दे दी है। 30 करोड़ की लागत से बनने वाला एयरपोर्ट पर्वतीय शैली में तैयार किया जाएगा।

केदारनाथ में जो हेलीपोर्ट बनेगा, वह मिनी एयरपोर्ट होगा। केदारनाथ पुनर्निर्माण कार्यों का मास्टर प्लान तैयार करने वाली आर्किटेक्चर संस्था आईएनआई ने इसका डिजाइन तैयार किया था, जिसमें कुछ कमियां थीं। अब संस्था ने इसका नया डिजाइन बनाकर मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू के सामने रखा। मुख्य सचिव ने इसके डिजाइन को हरी झंडी दे दी है। यह करीब 30 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा। मुख्य सचिव के निर्देशों के तहत इसके टर्मिनल भवन का डिजाइन केदारनाथ धाम की धार्मिक प्रवृत्ति के अनुरूप तैयार किया जाएगा।

सहस्त्रधारा, मसूरी में भी हेलीपोर्ट की राह खुली
सहस्त्रधारा में हेलीपोर्ट बनाने के लिए नगर निगम जमीन उपलब्ध कराएगा। मंगलवार को तय हो गया है कि इस जमीन के बदले नगर निगम सरकार से 13 करोड़ रुपये लेगा। वहीं, मसूरी में भी करीब ढाई हेक्टेयर निजी भूमि को हेलीपोर्ट के लिए अधिग्रहण करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। भूमि अधिग्रहण पर करीब 27 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जानकारी के मुताबिक, इस भूमि के अधिग्रहण की अनुमति मिल गई है।

केदारनाथ में मिनी एयरपोर्ट की तरह बनने वाले हेलीपोर्ट के डिजाइन को मुख्य सचिव ने हरी झंडी दे दी है। अब इसी हिसाब से डीपीआर बन रही है। मसूरी, सहस्त्रधारा के लिए भी अनुमतियां मिल गई हैं। – सी रविशंकर, निदेशक, यूकाड़ा

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें