Saturday, February 4, 2023
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडनैनीतालः कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई आधार अनुश्रवण समिति की बैठक! आधार की...

नैनीतालः कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई आधार अनुश्रवण समिति की बैठक! आधार की महत्ता समेत कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर हुई चर्चा

नैनीताल। जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों के क्रम में आज बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार नैनीताल में अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय आधार अनुश्रवण समिति की बैठक संबंधित विभागों के साथ आयोजित हुई। बैठक मे यूआईडीएआई के असिस्टेंट मैनेजर शिवम त्यागी ने पीपीटी के माध्यम से आधार पंजीयन तथा अपडेट केंद्रों की आवश्यकता एवं आधार केंद्र की उपलब्धता सुनिश्चित करना, सभी आयु वर्ग हेतु आधार संतृप्तता तथा बच्चों की आवश्यक बायोमेट्रिक को अद्यतन करना, यू0आई0डी0ए0आई0 राज्य रजिस्ट्रार व सी0एस0सी0 ई-गवर्नेंस द्वारा जिला/तहसील/ब्लाक स्तर पर आधार सेवा केंद्रों की स्थापना का अनुश्रवण करना, आधार आधारित जन्म पंजीकरण का (आधार लिंक बर्थ रजिस्टेªशन) क्रियान्वयन, आधार में मोबाइल नंबर गठन किए जाने की प्रगति का अनुश्रवण, आधार का विभिन्न योजनाओं में उपयोग आदि महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार रूप से जानकारी दी।
अपर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारिंयो को निर्देश दिए हैं कि आधार पंजीकरण केंद्रों पर अधिक से अधिक लोगों आकर अपना 10 साल पुराना या जिन्होंने अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर, पता लिंक ना करवाया हो अथवा किसी कारणवश आधार कार्ड बनाने से जो लोग वंचित हो ऐसे लोगों को आधार पंजीकरण केंद्र तक आने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में बृहद रूप से प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति ने अपना सही मोबाइल नंबर व अपना पता आधार कार्ड से लिंक नहीं किया हो तो ऐसे लोगों को केंद्र और राज्य द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी अथवा योजनाओं से वंचित रहना पड सका हैं। इस लिए सभी अपना-अपना मोबाईल नंबर से आधार कार्ड को अवश्य लिंक करवाए। उन्होंने संबंधित विभागो को निर्देश दिए है कि 0-5 एव 05 से 18 साल के बच्चों एवं जहां पर आधार लिंक कम हो रहे है ऐसे आधार पंजीकरण केंद्रों,अथवा ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक फोक्स कर शत-प्रतिशत कार्य करना सुनिश्चित करे।
इस अवसर पर यूआईडीएआई के निदेशक लै0 कर्नल सजय सिंह रौतेला वीडियोकान्फेसिग जुडे रहे। बैठक मे एएसपी जगदीश चंद्र, जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल चौधरी, समाज कल्याण अधिकारी पूनम, आदि विभागो के अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें