Thursday, May 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड के धधकते जंगल! आबादी की ओर बढ़ी जंगल की आग ने...

उत्तराखंड के धधकते जंगल! आबादी की ओर बढ़ी जंगल की आग ने बढ़ाई लोगों की धड़कनें

एक दिन पहले कम हुई जंगल की आग फिर विकराल रूप लेने लगी है। प्रभावित जिलों के कुछ इलाकों में तो आग जंगलों को जलाते हुए तेजी से आबादी क्षेत्र की ओर बढ़ रही है। आग और आबादी के बीच फायरकर्मी और वन कर्मी ढाल बनकर खड़े हैं लेकिन एक जगह आग बुझाई जाती तो दूसरी जगह सुलगते हुए जंगल फिर से जलने लगते हैं। इससे संबंधित क्षेत्र में रहने वाले लोग दहशत में हैं और उस शख्स को कोस रहे हैं जिसकी वजह से जंगलों की आग ने विकराल रूप ले लिया है। लोगों का कहना है कि आग लगाने वाले और लापरवाही बरतने वाले वन विभाग के दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

पातालदेवी के पास रविवार देर रात जंगलों में लगी आग से सहमे हुए लोगों ने फौरन इसकी सूचना फायर सर्विस को दी। जिसके बाद फायर सर्विस की टीम मौके पर पहुंची। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। वहां पर मुकेश पथनी, प्रकाश पांडे, कल्पना, मोनिका आदि मौजूद रहे। इधर, रविवार को सिटोली, सुनोला के पास जंगलों में आग लग गई। देखते ही देखते जंगल के चार हेक्टेयर से अधिक दायरे को अपनी चपेट में ले लिया। आसपास रहने वाले लोगों इसकी सूचना वन विभाग को दी। वन कर्मी मौके पर पहुंचे और दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। उधर, द्वाराहाट के नागार्जुन वन पंचायत के जंगल में रविवार को आग से लाखों की वन संपदा को नुकसान हो गया। देखते ही देखते जंगल के दो हेक्टेयर से अधिक दायरे को अपनी चपेट में ले लिया। पूरी रात भर जंगल सुलगते रहे। चीड़ के बड़े-पेड़ों से आग की लपटें उठती रहीं।

जंगल की आग बढ़ने से वन विभाग को मौके पर बुलाना पड़ा। इस दौरान वन कर्मियों और मंगल दल नागार्जुन के सहयोग से दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इधर, वन बीट अधिकारी रोशन कुमार ने बताया कि नागार्जुन वन पंचायत के जंगलों में आग लगने की सूचना के बाद टीम को मौके पर भेजा गया। आग पर काबू पा लिया गया है। टीम में वन दरोगा भानु प्रकाश गिरी, वन दरोगा प्रदीप चंद्र, राजेंद्र उप्रेती, जीवन सिंह आदि शामिल रहे। जंगलों में लगातार आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। कई स्थानों पर आग गांवों तक पहुंचने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। गणाई में जीआईसी परिसर तक पहुंची आग को शिक्षकों और बच्चों ने बुझाया।गंगोलीहाट, गणाईगंगोली तहसील के अंतर्गत ग्रामसभा बासीखेत, वड्यूड़ा, देवराड़ी पंत और पासदेव के जंगलों में भीषण आग लगी हुई है। सोमवार को राजकीय इंटर कॉलेज गांधीनगर के निकट आग पहुंच गई। रविवार रात आपदा कंट्रोल रूम के माध्यम से फायर स्टेशन पिथौरागढ़ को सिलोनी गांव के नासूल तोक में जंगल की आग से दो मकानों को खतरे की सूचना मिली। प्रभारी अग्निशमन नरेंद्र प्रसाद के नेतृत्व में फायर यूनिट की टीम सिलोनी गांव के नासूल तोक पहुंची। जहां पर खिलानंद जोशी और देवेंद्र जोशी के मकान में आग लगी थी। तत्काल फायर यूनिट ने एमएफई से पंपिंग कर आग पर काबू पाया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें