Wednesday, April 24, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडमोदी गुफा को जोड़ने के लिये लगाये गये पुल के गार्डर हुए...

मोदी गुफा को जोड़ने के लिये लगाये गये पुल के गार्डर हुए क्षतिग्रस्त, फिलहाल बंद हुई आवाजाही

रुद्रप्रयाग: केदारनाथ धाम में गरुड़चट्टी और मोदी गुफा को जोड़ने के लिये लगाये गये पुल के गार्डर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. जिसके कारण यहां आवाजाही बंद हो गई है. ऐसे में धाम पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों को मंदाकिनी नदी पार स्थित गढ़वाल मंडल विकास निगम की टेंट कॉलोनी, मोदी गुफा, गरुड़चट्टी और ललित दास महाराज के आश्रम में पहुंचने में दिक्कतें हो रही हैं. नदी पार जाने के लिये मंदाकिनी नदी पर बने पुल पर फिलहाल आवाजाही बंद है.

केदारनाथ में मोदी गुफा जाने वाला पुल टूटा मोदी गुफा जाने वाला पुल क्षतिग्रस्त: केदारनाथ धाम में मदाकिनी नदी पार केदारनाथ धाम का पुराना रास्ता और गरुड़चट्टी स्थित है. इस बार नदी पार गढ़वाल मंडल विकास निगम ने भी यात्रियों के रहने के लिये टेंट कॉलोनी बनाई है. मोदी गुफा सहित अन्य गुफएं भी यहीं हैं. लगातार बारिश होने के कारण पुल के आस-पास पैदल रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया है. ऐसे में जो भी यात्री मोदी गुफा के अलावा टेंट कॉलोनी में रुकने के लिये जा रहे हैं, उन्हें भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

मंदाकिनी नदी पर बने पुल के गार्डर क्षतिग्रस्त: इसके अलावा ललित महाराज का आश्रम भी यहीं स्थित है. आश्रम में आये दिन हजारों भक्त निशुल्क भंडारे में प्रसाद ग्रहण करने और रुकने के लिये जाते हैं. अब रास्ता क्षतिग्रस्त होने से उन्हें दिक्कतें हो रही हैं. विभागीय अधिकारियों की ओर से बताया जा रहा है मंदाकिनी नदी पर बने पुल के गार्डर क्षतिग्रस्त हो गये हैं. नये गार्डर बनाने के लिये दिये गये हैं. फिलहाल पुल से आवाजाही बंद है. जो भी यात्री नदी पार जाना चाहते हैं, उन्हें अब मंदिर के पीछे बने रास्ते से जाना होगा.

मोदी के जाने वाला पैदल पुल क्षतिग्रस्त मोदी गुफा जाने के लिए कई लोगों ने कराई है बुकिंग: चारधाम महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने कहा कि मोदी गुफा और गरुड़ चट्टी को जाने वाला पैदल पुल क्षतिग्रस्त हो गया है. यह मार्ग मोदी गुफा को भी जोड़ता है. साथ ही ललित महाराज आश्रम भी पुल के दूसरी ओर है. वहां सैकड़ों की संख्या में भक्त और साधु संत निःशुल्क में रहते हैं. इसके अलावा गढ़वाल मंडल विकास निगम के टेंट भी पुल के दूसरी तरफ लगाये गये हैं. त्रिवेदी ने कहा कि जल्द ही पुल का ट्रीटमेंट किया जाना जरूरी है. मोदी गुफा के लिए कई लोगों ने बुकिंग करवाई है.

केदारनाथ यात्रा के लिए 8 मई तक रजिस्ट्रेशन बंद: केदारनाथ में मौसम लगातार बिगड़ता जा रहा है. अगले चार दिन तक केदार घाटी में मौसम खराब रहने की आशंका के चलते उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण 8 मई तक रोक दिए हैं. इससे पहले खराब मौसम के कारण 3 मई को यात्रा ही रोकनी पड़ी थी. इस बीच लगातार यात्रा मार्ग पर ग्लेशियर टूट रहे हैं, इस कारण मार्ग को सुचारू करने में खासी दिक्कत पेश आ रही है. आज सिर्फ 4100 तीर्थयात्रियों को धीरे-धीरे केदारनाथ रवाना किया जा सका.

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें