Thursday, May 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeखेलआईपीएल 2024 नीलामी: मिशेल स्टार्क इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे

आईपीएल 2024 नीलामी: मिशेल स्टार्क इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे


19 December,2023


आईपीएल 2024 की नीलामी में एक रिकॉर्ड तोड़ घटनाक्रम में, विश्व कप विजेता कप्तान और गेंदबाज मिशेल स्टार्क टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

स्टार्क के लिए बोली की जंग में कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। स्टार्क का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था और दिल्ली कैपिटल्स ने बोली शुरू की। मुंबई इंडियंस भी इस दौड़ में शामिल हो गई, जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच बोली युद्ध शुरू हो गया। जब कीमत 9.60 करोड़ रुपये तक पहुंची तो कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहली बोली लगाई. इसके बाद, गुजरात टाइटंस ने भी प्रतियोगिता में प्रवेश किया। बोली जारी रही, लेकिन आख़िरकार कोलकाता नाइट राइडर्स ने मिचेल स्टार्क को 24.75 करोड़ रुपये में हासिल कर लिया.

एक अन्य उल्लेखनीय अधिग्रहण में, सनराइजर्स हैदराबाद ने ऑस्ट्रेलियाई विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस को 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा। कमिंस का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था. कमिंस के लिए बोली में चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस शामिल थीं, जिसमें अंततः सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये की बोली जीत ली।

विश्व कप फाइनल में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड को 6.80 करोड़ रुपये में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जोड़ा गया। दूसरी ओर, जोश हेज़लवुड को कोई बोली नहीं मिली और वह अनसोल्ड रह गए।

इस आईपीएल नीलामी में वित्तीय कौशल का असाधारण प्रदर्शन देखने को मिला, जिसमें टीमों ने शीर्ष गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों के लिए आक्रामक रूप से बोली लगाई। मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस जैसे खिलाड़ियों पर खर्च की गई चौंका देने वाली रकम ने आईपीएल इतिहास में नए रिकॉर्ड बनाए हैं। नीलामी में फ्रेंचाइजी के बीच प्रतिस्पर्धात्मकता भी प्रदर्शित हुई क्योंकि वे आगामी सीज़न के लिए अपने दस्तों को मजबूत करने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें