Monday, June 17, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeIndiaमोहब्बत की निशानी ताज महल का दौरा किया इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको...

मोहब्बत की निशानी ताज महल का दौरा किया इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग पंगारेप और उनकी पत्नी एरिना गुडोनो ने ।।।

इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो के बेटे केसांग पंगारेप और उनकी पत्नी एरिना गुडोनो ने भारत द्वारा आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपनी यात्रा के दौरान आगरा में ताज महल का दौरा किया।



राष्ट्रपति जोको विडोडो जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत पहुंचे, हवाई अड्डे पर उनके आगमन पर राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

यह यात्रा भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की जकार्ता में 18वें पूर्वी-एशिया शिखर सम्मेलन और 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद हो रही है, जहां इंडोनेशिया वर्तमान में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की अध्यक्षता करता है, जिससे राजनयिक व्यस्तताओं में क्षेत्रीय महत्व जुड़ गया है।

G20 नेताओं का शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में हो रहा है। यह भारत द्वारा पहली बार G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी का प्रतीक है, जिसकी अध्यक्षता पिछले वर्ष 1 दिसंबर से शुरू हुई थी।

भारत ने पूरे वर्ष भर में देश भर के 60 शहरों में लगभग 200 G20-संबंधित बैठकें आयोजित की हैं। शिखर सम्मेलन इन प्रयासों की परिणति के रूप में कार्य करता है, जिसमें विश्व नेताओं से चर्चा की गई प्राथमिकताओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को मजबूत करने के लिए जी20 नेताओं की घोषणा को अपनाने की उम्मीद है।

ब्राज़ील को 2024 में जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करनी है, उसके बाद 2025 में दक्षिण अफ्रीका को, जी20 समुदाय के भीतर वैश्विक सहयोग और नेतृत्व परिवर्तन के चक्र को जारी रखना है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें