Friday, March 1, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडवित्तशाला-एसआरसीसी ने उत्तरकाशी में 5 दिवसीय वित्तीय साक्षरता अभियान का किया समापन

वित्तशाला-एसआरसीसी ने उत्तरकाशी में 5 दिवसीय वित्तीय साक्षरता अभियान का किया समापन

उत्तरकाशी:  वित्तशाला-वित्तीय साक्षरता प्रकोष्ठ, एसआरसीसी द्वारा आयोजित परियोजना उत्तरा चरण IV के सफल समापन ने उत्तरकाशी जिले के क्षेत्र में स्थानीय पहाड़ी समुदायों को वित्तीय साक्षरता से समृद्ध किया है।
परियोजना का उद्घाटनअशोक कुमार (डीजीपी) द्वारा पुलिस मुख्यालय, देहरादून में 03 जून, 2023 को किया गया, जहां वे छात्र नेतृत्व वाले इस प्रकोष्ठ की पहल से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने समाज के अलग-अलग वर्गों के बीच साइबर जागरूकता को बढ़ावा देने और उसी के लिए काम करने पर जोर दिया।
एसआरसीसी के अर्थशास्त्र विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर  अश्विनी कुमार और एसआरसीसी के गणित विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शेफाली कपूर के मार्गदर्शन में छात्रों ने 3 जून से 6 जून 2023 तक गढ़वाल मंडल में गहन वित्तीय साक्षरता अभियान चलाया।


14 छात्रों की प्रतिबद्ध टीम ने अपने पूरे समय में जोरदार ढंग से काम किया, PMJJBY, PMSBY, PMAPY, डिजिलॉकर, साइबर सुरक्षा आदि जैसी विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में उन्हें समझाते हुए, दूर-दराज के समुदायों को समझाने की कोशिश की।छात्रों ने सामुदायिक लामबंदी के लिए गांवों में नुक्कड़-नाटक आयोजित करके, लोगों के साथ सत्र आयोजित करके गहन सर्वेक्षण विश्लेषण के साथ लोगों से अंतर्दृष्टि प्राप्त करके एक आकर्षक दृष्टिकोण का पालन किया।

वित्तीय साक्षरता का प्रसार करने के उद्देश्य से वित्तशाला, एसआरसीसी, यमुनोत्री क्षेत्र में ऊंचे पहाड़ों पर चढ़कर प्राकृतिक बाधाओं को पार करते हुए यमुना के किनारे वित्तीय साक्षरता का प्रसार करने के उद्देश्य से आरंभ किया गया था। इस वर्ष उन्होंने उत्तरकाशी का चयन किया क्योंकि यह एक बहुत ही दूरस्थ स्थान है और गाँवों में सीएससी, आंगनवाड़ी, स्कूल आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। कठिन भूभाग स्थानीय समुदाय की आवाज़ों को बढ़ाता है, जिससे क्षेत्र में सूचनाओं का प्रवेश और भी कठिन हो जाता है।


गांवों में भारी भागीदारी देखी गई, जहां 300 लोगों का सर्वेक्षण किया गया और कुल मिलाकर 3500 व्यक्तियों का प्रभाव देखा गया। नगर पालिका कार्यालय में बड़कोट की नगर परिषद अध्यक्षा श्रीमती अनुपमा रावत जी की अध्यक्षता में बड़कोट नगर पालिका उत्तरकाशी के कार्यकर्ताओं से भी छात्रों ने बातचीत की.


कवर किए गए क्षेत्रों में, उन्होंने आंगनवाड़ियों, एसएचजी के साथ-साथ आशा कार्यकर्ताओं के कामकाज की भी जांच की। विद्यार्थियों ने लोगों को सरकार की इन सेवाओं से जुड़ने का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने महिलाओं के साथ बातचीत की और उन्हें मातृत्व वंदना योजना जैसी सरकारी योजनाओं में खुद को नामांकित करने के लिए प्रोत्साहित किया और गांवों की लड़कियों को सफलता की चोटी पर चढ़ने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जागरूक किया। वित्तशाला-एसआरसीसी ने बरकोट, डोबटा (बरकोट), उपरारी, मोलदा, पौंटी, चटंगा, किशला, कुथनौर, भंसारी और स्यालना जैसे गांवों को कवर किया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें