Thursday, May 23, 2024
No menu items!
Google search engine
Homeउत्तराखंडचारधाम यात्रा करने जा रहे है तो पढ़े ये खबर, अगर की...

चारधाम यात्रा करने जा रहे है तो पढ़े ये खबर, अगर की ये गलती तो जाना पड़ सकता है जेल

चारधाम यात्रा में तीर्थ स्थलों पर मर्यादा भूले तो इस बार और भी सख्त कार्रवाई हो सकती है। जुर्माना भरने के साथ ही जेल भी जाना पड़ सकता है। ऑपरेशन मर्यादा के तहत पुलिस ने बड़ी तैयारियां की हैं। इस बार चारों धाम के आसपास 12 टीमों को तैनात किया गया है। डीजीपी ने इसके तहत सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

दरअसल, तीर्थ स्थानों पर बाहर से आने वाले लोग गलत काम करने से भी पीछे नहीं हटते हैं। तीर्थ और पर्यटन स्थलों पर कूड़ा फैलाना, खुलेआम शराब पीना, हुड़दंग करना इन गतिविधियों में शामिल रहता है। ऐसे में दो साल पहले डीजीपी अशोक कुमार ने पुलिस को ऑपरेशन मर्यादा शुरू करने के निर्देश दिए थे। पिछले साल हरिद्वार, ऋषिकेश और चारों धामों के आसपास कार्रवाई में एक लाख से अधिक चालान काटे गए थे।

कड़ी कार्रवाई की तैयारी
इस बार भी पुलिस ने हुड़दंगियों और इस तरह से तीर्थ स्थलों पर मर्यादा का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी की है। इस बार पुलिस चालान करने के साथ-साथ हुड़दंग करने पर मुकदमा भी दर्ज कर सकती है। प्रत्येक धाम में तीन-तीन टीमों को दिन और रात चेकिंग करते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। चेकपोस्ट और अन्य पोस्ट पर तैनात पुलिस अधिकारी व कर्मचारी भी ऑपरेशन मर्यादा के तहत कार्रवाई करेंगे। डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हुड़दंग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी जाएगी।

वीडियो बनाने वालों की भी होगी निगरानी
कुछ लोग तीर्थ स्थलों की वीडियोग्राफी कर उसे सोशल मीडिया पर वायरल करते हैं। इनमें कुछ वीडियो से इन स्थलों की मर्यादा भी भंग होती है। ऐसे में वीडियो बनाने वालों की निगरानी के भी निर्देश पुलिस को दिए गए हैं। ताकि, बाहर कोई गलत संदेश लोगों तक न पहुंचे। इसके अलावा तीर्थों में जिस जगह वीडियो और फोटोग्राफी बैन है, वहां पर इन्हें नहीं जाने दिया जाएगा।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें