Wednesday, April 24, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeIndiaसत्तू पीने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं ,जानिए एक क्लीक में.....

सत्तू पीने के कई स्वास्थ्य फायदे हैं ,जानिए एक क्लीक में…..

बिहार में, सत्तू भुने हुए बेसन के साथ-साथ भुने हुए जौ या दोनों के मिश्रण से तैयार किया जाता है। सत्तू को थोड़े से सरसों के तेल और कुछ मसालों के साथ मिलाकर पारंपरिक बिहारी भोजन लिट्टी में भरने के रूप में उपयोग किया जाता है। पंजाब में, इसका उपयोग गर्मी और निर्जलीकरण के प्रभाव को कम करने के लिए ठंडे पेय के रूप में किया जाता है

सत्तू का शरबत नियमित पीने से पाचन में भी सुधार होता है, एसिडिटी और गैस की समस्या से भी राहत मिलती है. सत्तू एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है जो आपके आंतों से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है. यह शरीर को एनर्जी भी देता है और मजबूत भी बनाता है।

1. प्रोटीन स्रोत: सत्तू में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जिससे शरीर को आवश्यक प्रोटीन मिलता है और मांसाहारी और शाकाहारी दोनों के लिए यह एक अच्छा स्रोत हो सकता है।

2. फाइबर स्रोत: सत्तू में फाइबर होता है, जो पाचन को सहायक हो सकता है और कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है।

3. ऊर्जा: सत्तू में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो ऊर्जा के लिए मददगार हो सकते हैं।

4. विटामिन और मिनरल्स: सत्तू में विटामिन्स और मिनरल्स, जैसे कि विटामिन बी, फॉलेट, आयरन, और मैग्नीशियम, मौजूद हो सकते हैं।

5. आहार में बदलाव: सत्तू को विभिन्न तरीकों से प्रिपेयर किया जा सकता है, जैसे कि परांठा, लड्डू, या शरबत के रूप में, और यह स्वादिष्ट और पौष्टिक बना सकता है।

सत्तू पीने से शरीर ओवरहीट नहीं होता। इससे पेट ठीक रहता है और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है। वजन कम करता है: यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोज खाली पेट सत्तू पिएं। इससे ब्लोटिंग कम होती है और मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है।

सत्तू को आप पानी में मिलाकर इसमें नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर घोल कर पी सकते हैं। सत्तू में चीनी और नींबू का रस मिलाकर आप इसका शर्बत बना सकते हैं।

1गिलास सत्तू में 100 ग्राम सत्तू में 413 ग्राम एनर्जी कैलोरी, 3 ग्राम पानी, 64 ग्राम कार्बोहाइडेट, 18 ग्राम फाइबर, 25 ग्राम प्रोटीन और 5 ग्राम फैट होता है।

हर सुबह खाली पेट सत्तू का सेवन आपके पाचन तंत्र और मल त्याग में सुधार के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह अघुलनशील फाइबर से भरा होता है जो आपके कोलन को साफ करने और आपको एसिडिटी, सूजन और क्लॉगिंग जैसी समस्याओं से राहत दिलाने के लिए बहुत अच्छा है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें