Wednesday, April 24, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeIndiaस्वच्छता ही सेवा' ने उडुपी जिले में  मचा दी हलचल बैकवाटर से...

स्वच्छता ही सेवा’ ने उडुपी जिले में  मचा दी हलचल बैकवाटर से 500 kg  प्लास्टिक कचरा एकत्र किया एकत्र


कर्नाटक राज्य में, जिला पंचायत उडुपी द्वारा, कोटाट्टु और कोडी ग्राम पंचायतों के सहयोग से, सालिग्राम कोडी बैकवाटर पॉइंट पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत सालिग्राम कयाकिंग पॉइंट के साथ एक विशेष सफाई अभियान आयोजित किया गया था। बैकवाटर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में कचरा जमा होने के कारण जिला प्रशासन ने जिला पंचायत के साथ मिलकर सफाई के लिए इस विशेष स्थान को चुना। इस कार्यक्रम में विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और समुदाय के सदस्यों की भागीदारी देखी गई, जिससे यह स्वच्छता और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण प्रयास बन गया। कार्यक्रम की शुरुआत स्वच्छता शपथ ग्रहण समारोह और राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ हुई, जिसमें स्वच्छता और पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। आयोजन के दौरान, बैकवाटर से प्रभावशाली 500 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा और अन्य मलबा एकत्र किया गया। इस एकत्रित कचरे को बाद में उचित और वैज्ञानिक निपटान के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (एसडब्ल्यूएम) केंद्र में भेजा गया।

इस आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य पर्यटकों और स्थानीय समुदाय दोनों के बीच जल प्रदूषण को रोकने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। प्रतिभागियों के एक विविध समूह को शामिल करके और पर्याप्त मात्रा में अपशिष्ट एकत्र करके, इस पहल ने पर्यावरण, विशेष रूप से बैकवाटर पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा और हमारे प्राकृतिक परिवेश के प्रति जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। इस तरह के आयोजन पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने और क्षेत्र में जिम्मेदार पर्यटन प्रथाओं को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण हैं।

प्रतिष्ठित प्रतिभागियों में श्रीमती शामिल थीं। विद्या कुमारी, उडुपी की उपायुक्त, प्रसन्ना एच, जिला पंचायत उडुपी के सीईओ, रश्मी एसी कुंडपुरा, एसबीएम-जी उडुपी के नोडल अधिकारी ए श्रीनिवास राव, पीआरआई (पंचायती राज संस्थान) के सदस्य, जीपी (ग्राम पंचायत) ) कोडी और कोटाथट्टू जीपी के अधिकारी, स्थानीय छात्र, एसएचजी (स्वयं सहायता समूह) के सदस्य, और स्वच्छता कर्मचारी। कुल मिलाकर, लगभग 70 प्रतिभागियों ने इस सार्थक पहल के लिए हाथ मिलाया।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें