Friday, March 1, 2024
No menu items!
Google search engine
HomeIndiaभारत का UPI अब सिंगापुर में भी चलेगा?

भारत का UPI अब सिंगापुर में भी चलेगा?

भारत की वास्तविक समय खुदरा भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई), जिसने भारतपे और पेटीएम जैसे ऐप्स के माध्यम से त्वरित डिजिटल भुगतान की अनुमति दी है, और सिंगापुर में इसके समकक्ष नेटवर्क जिसे पेनाउ कहा जाता है, को आज दोनों देशों के बीच तेजी से प्रेषण सक्षम करने के लिए एकीकृत किया गया।



भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास और सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) के प्रबंध निदेशक रवि मेनन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग की उपस्थिति में नया लिंकेज लॉन्च किया।

UPI और PayNow क्या हैं?
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस (UPI) भारत की मोबाइल-आधारित तेज़ भुगतान प्रणाली है, जो ग्राहकों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) का उपयोग करके, चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा देती है। यह प्रेषक द्वारा बैंक खाता विवरण साझा करने के जोखिम को समाप्त करता है। UPI व्यक्ति-से-व्यक्ति (P2P) और व्यक्ति-से-व्यापारी (P2M) दोनों भुगतानों का समर्थन करता है और यह उपयोगकर्ता को पैसे भेजने या प्राप्त करने में भी सक्षम बनाता है।

यह भी पढ़ें | विदेश में भारतीय: इतिहास, प्रसार, प्रेषण
PayNow सिंगापुर में एक तेज़ भुगतान प्रणाली है। यह पीयर-टू-पीयर फंड ट्रांसफर सेवा को सक्षम बनाता है, जो सिंगापुर में भाग लेने वाले बैंकों और गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों (एनएफआई) के माध्यम से खुदरा ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। यह उपयोगकर्ताओं को केवल अपने मोबाइल नंबर, सिंगापुर राष्ट्रीय पंजीकरण पहचान पत्र (एनआरआईसी)/विदेशी पहचान संख्या (एफआईएन), या वीपीए का उपयोग करके सिंगापुर में एक बैंक या ई-वॉलेट खाते से दूसरे में तत्काल धनराशि भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

UPI-PayNow लिंकेज क्या है?
सीमा पार खुदरा भुगतान आम तौर पर घरेलू लेनदेन की तुलना में कम पारदर्शी और अधिक महंगा होता है। UPI-PayNow लिंकेज भारत और सिंगापुर के बीच सीमा पार भुगतान के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और तेजी से, सस्ते और अधिक पारदर्शी सीमा पार भुगतान को बढ़ावा देने की G20 की वित्तीय समावेशन प्राथमिकताओं के साथ निकटता से मेल खाता है।

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

ताजा खबरें